प्रवीण चित्रावलजेसविन एल्ड्रिनअब्दुल्ला अबुबाकरएल्डहोज पॉलअभिनय शेट्टीतजिंदरपाल सिंह तूरकरणवीर सिंह और मनप्रीत कौर जैसे दिग्गज मैदान में दिखेंगे

विजयनगर (कर्नाटक) 24 फरवरी 2023:  विजयनगर स्थित खेलों से जुड़े अत्याधुनिक सेंटर आफ एक्सीलेंस एवं हाई परफार्मेंस-इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (आईआईएस) इंडियन ओपन के दूसरे संस्करण की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है। इस प्रतियोगिता के तहत प्रमुख रूप से थ्रो और जंप स्पर्धाओं का आयोजन होगा। आने वाले 1 मार्च को थ्रो प्रतियोगिताएं और 2 मार्च को जम्प प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगीं। आईआईएस में आयोजित होने वाली यह भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) द्वारा स्वीकृत पहली सीनियर स्तर की प्रतियोगिता होगी।

ऐसे में जबकि घरेलू एथलेटिक्स सीजन अभी शुरू ही हुआ है, इंडियन ओपन ऐसी पहली बड़ी प्रतियोगिता होगी, जहां एशियाई और ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के प्रबल दावेदार एथलीट दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे। इनमें से कुछ एथलीट वास्तव में बाकियों से बिल्कुल अलग हैं। दो दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में कुल 195 एथलीट आठ इवेंट्स में प्रतिस्पर्धा करेंगे। ये इवेंट्स हैं- शॉटपुट, डिस्कस थ्रो, हैमर थ्रो और जैवलिन थ्रो। इनका आयोजन पहले दिन होगा और फिर दूसरे दिन लॉन्ग जंप, हाई जंप, ट्रिपल जंप और पोल वॉल्ट के मुकाबले होंगे।


इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के सीईओ रुश्दी वारले ने इस आयोजन को लेकर कहा, “एएफआई द्वारा इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट को इंडियन ओपन- थ्रो और जंप प्रतियोगिता के दूसरे संस्करण के लिए आयोजन स्थल के रूप में चुना जाना हमारे लिए गर्व का विषय है। एएफआई का यह फैसला एथलीटों को आईआईएस में मौजूद विश्व स्तरीय सुविधाओं का अनुभव करने का मौका देगा। साथ ही यह हमारे लिए रोमांचक समय है और मुझे पूरा विश्वास है कि यह एक बेहद सफल आयोजन होगा।”

एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. आदिल सुमरिवाला ने कहा, “बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में होने वाला एएफआई इंडियन ओपन थ्रो और जंप प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण, हमारे एथलीटों के लिए एशियाई खेलों, विश्व चैंपियनशिप और अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए योग्यता हासिल करने का शानदार अवसर होगा। पिछले कुछ वर्षों में हमारे जंप एवं थ्रो एथलीटों ने जिस तरह की प्रतिभा और गहराई का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए हम बेल्लारी में कई शानदार प्रदर्शन देखने की उम्मीद कर रहे हैँ।”

इस प्रतियोगिता में आईआईएस का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रवीण चित्रावल एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक जीत चुके हैं और साथ ही साथ ट्रिपल जंप का राष्ट्रीय इनडोर रिकॉर्ड भी अपने नाम रखते हैं। इसी इवेंट में उनके साथ 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड और सिल्वर मेडलिस्ट – एल्डहोज पॉल और अब्दुल्ला अबूबाकर होंगे, जो अपने नए सीजन को बेहतरीन तरीक से आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक होंगे।

इस इवेंट से पहले चित्रावेल ने कहा, “मुझे खुशी है कि आईआईएस इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। मैं पिछले चार साल से यहां ट्रेनिंग कर रहा हूं इसलिए आप इसे एक लिहाज से मेरा घर कह सकते हैं। सुविधाओं की बात आती है तो आईआईएस दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सेंटर के बराबर है, और मुझे आशा है कि यह भविष्य में इस तरह की कई अन्य प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगा। एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मेरे सीजन की शुरुआत अच्छी रही थी और यह मेरे लिए उस सफलता को आगे ले जाने का एक शानदार अवसर है।”

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक के साथ अपने सीजन की शुरुआत करने वाले लॉन्ग-जम्पर जेसविन एल्ड्रिन जिन्होंने साल 2023 की अपनी पहली आउटडोर प्रतियोगिता के लिए एक्शन में होंगे। दूसरी ओर, जेसी संदेश पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में आईआईएस की चुनौती की अगुवाई करेंगे।

महिला एथलीटों की बात करें तो 1.75 मीटर की छलांग के साथ एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शीर्ष-8 में जगह बनाने के बाद अभिनय शेट्टी फिर से एक मजबूत प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। इस राह में आईआईएस की उनकी साथी एथलीट रुबीना यादव उनके सामने चुनौती पेश करेंगी महिलाओं की ट्रिपल जंप में शरवली पारुलेकर अपनी श्रेष्ठता साबित करने का प्रयास करेंगी।

इस इवेंट का इंतजार कर रहीं अभिनय ने कहा, “जो एथलीट इस दो दिवसीय इवेंट के लिए आईआईएस आएंगे, वे महसूस करेंगे कि आईआईएस एक ऐसी जगह है जो किसी भी एथलीट के लिए अद्भुत माहौल बनाता है। मैं यहां पिछले नौ महीनों से हूं और मैं वह दृश्य देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही हूं कि तमाम क्वालिटी एथलीटों के बीच जब कड़ा मुकाबला होगा तब यहां का माहौल कैसा होगा।”

इस सब तमाम एथलीटों के अलावा इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों में ओलंपियन, अर्जुन अवार्डी और 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता- तजिंदरपाल सिंह तूर भी शामिल हैं, जो पहले से ही एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीत चुके हैं। तूर अब अपने घरेलू सीजन की शुरुआत स्वर्ण पदक के साथ करना चाहेंगे। इसके लिए हालांकि तूर को एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले अपने साथी एथलीट करणवीर सिंह से चुनौती मिलेगी। महिला वर्ग में, मनप्रीत कौर और आभा खटुआ (शॉट पुट) मुख्य आकर्षण होंगी, जिन्होंने 2022 से एक-दूसरे के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा की है। साथ ही इस इवेंट में एशियन इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पोल वाल्ट में रजत पदक जीतने वाली पवित्रा वेंकटेश भी अपनी चुनौती पेश करेंगी।

Share.

Leave A Reply